Wednesday, September 2, 2015

02-09-2015

सुनने कि आदत डालो क्योंकि,
ताने मारने वालों की कमी नहीं है,

मुस्कराने की आदत डालो क्योंकि
रुलाने वालों की कमी नहीं है,

उपर उठने की आदत डालो क्योंकि
टाँग खींचने वालों की कमी नहीं है,

प्रोत्साहित करने की आदत डालो क्योंकि
हतोत्साहित करने वालों की कमी नहीं है,

और अंतिम

ग़लत का विरोध करने की आदत डालो क्योंकि
सत्य का साथ देने वालों की भी कमी नहीं है,

*************
मेरा यही अंदाज़ इस ज़माने
को बहुत खलता है...

की ये इतनी पीने के बाद भी
सीधा कैसे चलता है.

************
मयखाने सजे थे, जाम का था दौर,
जाम में क्या था, ये किसने किया गौर,

जाम में गम था मेरे अरमानो का,
और सब कह रहे थे एक और एक और.

******************
हजारों हैं मेरे अल्फाज के दिवाने,
मेरी खामोशी सुनने वाला कोई होता तो क्या बात थी..

*******************
वो करीब ही न आये तो इज़हार क्या करते!
खुद बने निशाना तो शिकार क्या करते!
मर गए पर खुली रखी आँखें!
इससे ज्यादा किसी का इंतजार क्या करते!
******************
प्रभाती खनखन - लौटा दे बचपन

जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे…..

जब माँ के आँचल में छुप जाता था
जब न किसी गम से मेरा नाता था,
जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे……

जब आगे निकल जाने की होड़ न थी
जब दुनिया की ये पागल दौड़ न थी,
जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे……

जब पल में रूठना और पल में मनाना था
जब दोस्ती का खुबसूरत वो ज़माना था,
जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे………

जब मोहल्ले से आती शिकायतें थी
जब हुआ करती मासूम शरारतें थी,
जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे……

जब तोड़ते पेड़ों से बेर, अमरुद और आम थे
जब रखते एक दूसरे के कैसे-कैसे नाम थे,
जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे……

जब धूप, बारिश, आँधी सब झेला करते थे
जब सुबह से शाम तक बस खेला करते थे,
जिंदगी का वो हसीं दौर लौटा दे
ए ! वक़्त मुझे मेरा बचपन लौटा दे……
*********************
राजा भोज ने कवि कालीदास से दस सर्वश्रेष्ट सवाल किए
1- दुनिया में भगवान की सर्वश्रेष्ठ रचना क्या है?
                         उत्तर- ''मां''
2- सर्वश्रेष्ठ फूल कौन सा है?
                         उत्तर- "कपास का फूल"
3- सर्वश्र॓ष्ठ सुगंध कौनसी है?
                        उत्तर- वर्षा से भीगी मिट्टी की सुगंध
4-सर्वश्र॓ष्ठ मिठास कौनसी?
                        "वाणी की"
5- सर्वश्रेष्ठ दूध?
                        "मां का"
6- सबसे से काला क्या है?
                       "कलंक"
7- सबसे भारी क्या है?
                         "पाप"
8- सबसे सस्ता क्या है?
                       "सलाह"
9- सबसे महंगा क्या है?
                      "सहयोग"
10-सबसे कडवा क्या है?
                      ऊत्तर- "सत्य".
*************************