Wednesday, April 1, 2015

01-04-2015


बिसर गया है सब कुछ, मेरी लाईफ में !
कुछ यादें बची हैं, इस दिल के पेन ड्राईव में !!
:
जिस दिन मैंने दुनिया में, लॉग इन किया !
सारा मोहल्ला खुशियों से रंगीन किया !!
:
स्कूल में मेरी, होती अक्सर पिटायी थी !
मैं 2G था, और मैडम वाईफाई थी !!
:
उस पर मेरा, सॉफ्टवेयर बडा पुराना था !
ट्यूब लाईट था मैं, जब CFL का जमाना था !!
:
गणित में तो, मैं बचपन से ही फ़्लॉप था !
भेजे का पासवर्ड, बड़े दिनों तक लॉक था !!
:
कितना भी मारो, भेजे को सिगनल मिलता नहीं !
बिन सिगनल, जिंदगी का नेटवर्क चलता नहीं !!
:
जब जब स्कूल जाने में, मैं लेट हुआ !
प्रिंसपल की डाँट से, सॉफ़्टवेयर अपडेट हुआ !!
:
हाईस्कूल में, ईश्क का वायरस घुस बैठा !
भेजे में सुरक्षित, सारा डाटा चूस बैठा !!
:
नजरों से नजरें टकरायी, 10th क्लास में !
मैसेज आया, मेरे दिल के इनबॉक्स में !!
:
जब जब मैंने, आगे बढकर पोक किया !
धीरे से उसने, नजरें झुकाकर रोक लिया !!
:
कॉलेज में देखा किसी गैर के साथ, तो मन बैठा !
ईश्क का वायरस, एंटीवायरस बन बैठा !!
:
वो रियल थी, लेकिन फ़ेक आईडी सी लगने लगी !
बातों से अपनी, मेरे यारों को भी ठगने लगी !!
:
आयी वो वापस, दिल पे मेरे नॉक किया !
लेकिन फ़िर मैंने, खुद ही उसको ब्लॉक किया !!
:
मेरे जीवन में, अब प्यार के लिए स्पेस नहीं !
मैं 'मीत' हूँ पगली, मजनू का अवशेष नहीं !!
:
कॉलेज से निकला, दुनियादारी सीखने लगा !
बना मैं शायर, देशप्रेम पर लिखने लगा !!
:
जब दिल चाहे, तसवीर नयी बनाता हूँ !
आदमी को उसका, असली चेहरा दिखलाता हूँ !!
:
डरता है दिल, जिंदगी मेरी ना वेस्ट हो !
जो कुछ लिखूँ, सदियों तक कॉपी पेस्ट हो !!
:
ख्वाहिश है, मेरे गीत जहाँ में लाउड हों !
इस 'ज़िंदगी' का क्या है, जाने कब लॉग आउट हो !

***************************************

What is a Corporate Life? 1. I learnt to operate 3 critical machines * Scanner * Printer * Xerox Machine 2. I learnt to use 3 High End Software: * Microsoft Word * Microsoft Excel * Microsoft PowerPoint 3. I learnt to use 3 great short cuts:- * Ctrl+C * Ctrl+V * Ctrl+S 4. I learnt to say three very important words for professional life:- * Yes sir * Ok sir. * I'll Just Do That sir 5. When I really wanted to quit, I learnt to: - * Wake Up early * Sleep late * Continue to Work 6. I learnt to: - * Face Monday * Fight For next 5 Days * Wait For Sunday 7. I learnt to give reasons to family, friends and relatives for not making * Phone Calls * Messages * Mails 8. I learnt to celebrate these things far away from loved ones:- * Birthday * New Year * Festivals 9. At the end, People say:- * You Learnt... * You Earned... * You Enjoyed... 10. But when I compare me with my self... * I just Sustained... * I just Tolerated... * I just Survived... for bucks 11. I have survived:- * For convenience of my Family... * To avoid blame of Society... * To get tag of Employment... 12. When I already knew that I have got the wrong train. * I learnt to Rejoice... * To be Happy... * To Smile.. In corporate companies life exists only in dreams . . . . .
*********************************************************************

Nice prayer

          सुकून उतना ही देना 
  प्रभु जितने से जिंदगी चल जाए,
     औकात बस इतनी देना कि 
        औरों  का भला हो जाए,
    रिश्तो में गहराई इतनी हो कि
          प्यार से निभ जाए, 
    आँखों में शर्म इतनी देना कि 
       बुजुर्गों का मान रख पायें,
     साँसे पिंजर में इतनी हों कि
        बस नेक काम कर जाएँ, 
          बाकी उम्र ले लेना कि 
      औरों पर बोझ न बन जाएँ .

*****************************
कितना सत्य है ना..... भक्ति जब भोजन में प्रवेश करती है, भोजन 'प्रसाद' बन जाता है। भक्ति जब भूख में प्रवेश करती है, भूख 'व्रत' बन जाती है। भक्ति जब पानी में प्रवेश करती है, पानी 'चरणामृत' बन जाता है। भक्ति जब सफर में प्रवेश करती है, सफर 'तीर्थयात्रा' बन जाता है। भक्ति जब संगीत में प्रवेश करती है, संगीत 'कीर्तन' बन जाता है। भक्ति जब घर में प्रवेश करती है, घर 'मन्दिर' बन जाता है। भक्ति जब कार्य में प्रवेश करती है, कार्य 'कर्म' बन जाता है। भक्ति जब क्रिया में प्रवेश करती है, क्रिया 'सेवा' बन जाती है। और... भक्ति जब व्यक्ति में प्रवेश करती है, व्यक्ति 'मानव' बन जाता है।

*****************************************

आवश्यक सूचना :- वाहन चालन और सौन्दर्य दर्शन एक साथ न करें ..... नहीं तो देवदर्शन हो सकते हैं। जनहित में जारी ।
*******************************
जोड़ दिये सब टूटे रिश्ते,
बरसों पहले छूटे रिश्ते !
फ़ैमिली को परिवार कर दिया,
"WhatsApp" ने कमाल कर दिया !!

स्कूल के सब यार मिल गये,
यादों के अंबार मिल गये !
खुशियों भरा संसार कर दिया,
"WhatsApp" ने कमाल कर दिया !!

सेंस ऑफ़ ह्यूमर तेज हो गया,
भोंदू भी अंग्रेज हो गया !
कॉपी पेस्ट का जाल कर दिया,
"WhatsApp" ने कमाल कर दिया !!

पाँचवी फ़ेल भी लॉयर बन गया,
हर कोई क्रिकेट अंपायर बन गया !
संसद सा माहौल कर दिया,
"WhatsApp" ने कमाल कर दिया !!
************************************
एक बार किसी रेलवे प्लैटफॉर्म पर जब गाड़ी रुकी तो एक लड़का पानी बेचता हुआ निकला। 

 ट्रेन में बैठे एक सेठ ने उसे आवाज दी,ऐ लड़के इधर आ।

 लड़का दौड़कर आया।

 उसने पानी का गिलास भरकर सेठ
 की ओर बढ़ाया तो सेठ ने पूछा, 
कितने पैसे में? 

लड़के ने कहा - पच्चीस पैसे।

 सेठ ने उससे कहा कि पंदह पैसे में देगा क्या?

यह सुनकर लड़का हल्की मुस्कान
दबाए पानी वापस घड़े में उड़ेलता हुआ आगे बढ़ गया।

 उसी डिब्बे में एक महात्मा बैठे थे,
जिन्होंने यह नजारा देखा था कि लड़का मुस्कराय मौन रहा।
 
जरूर कोई रहस्य उसके मन में होगा।

 महात्मा नीचे उतरकर उस लड़के के
 पीछे- पीछे गए।

 बोले : ऐ लड़के ठहर जरा, यह तो बता तू हंसा क्यों?

वह लड़का बोला, 

महाराज, मुझे हंसी इसलिए आई कि सेठजी को प्यास तो लगी ही नहीं थी। 
वे तो केवल पानी के गिलास का रेट पूछ रहे थे। 

 महात्मा ने पूछा -

 लड़के, तुझे ऐसा क्यों लगा कि सेठजी को प्यास लगी ही नहीं थी।

 लड़के ने जवाब दिया -

 महाराज, जिसे वाकई प्यास लगी हो वह कभी रेट नहीं पूछता। 

 वह तो गिलास लेकर पहले पानी पीता है।
 फिर बाद में पूछेगा कि कितने पैसे देने हैं? 

पहले कीमत पूछने का अर्थ हुआ कि प्यास लगी ही नहीं है।

 वास्तव में जिन्हें ईश्वर और जीवन में
 कुछ पाने की तमन्ना होती है, 
वे वाद-विवाद में नहीं पड़ते।
 
 पर जिनकी प्यास सच्ची नहीं होती,
वे ही वाद-विवाद में पड़े रहते हैं। 
 वे साधना के पथ पर आगे नहीं बढ़ते.

अगर भगवान नहीं हे तो उसका ज़िक्र क्यो??

और अगर भगवान हे तो फिर फिक्र क्यों ???
 :
 " मंज़िलों से गुमराह भी ,कर देते हैं कुछ लोग ।।

 हर किसी से रास्ता पूछना अच्छा नहीं होता..

अगर कोई पूछे जिंदगी में क्या खोया और क्या पाया ...

तो बेशक कहना...

जो कुछ खोया वो मेरी नादानी थी

और जो भी पाया वो रब की मेहेरबानी थी! 

खुबसूरत रिश्ता है मेरा और भगवान के बीच में,
ज्यादा मैं मांगता नहीं और कम वो देता नही...
 
 
************************************ 
Musssttt read!! 

Koi Ro Ke DiL Bahlata Hai,
Koi Has kar Dard chhupata Hai,
Kya Karamaat Hai Kudrat Ka,
Zinda Insaan Paani Me Dub Jaata Hai,
Or Murda Tair Ke DiKhata Hai..

xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx

Har Baat ka Koi Jawab Nahi Hota…
Har Ishq ka Naam Kharab Nahi Hotaaa..
Yuh to Joom Lete Hai Nashe me Pine Wale
Magar Har Nashe ka Naam Sharab Nahi Hota…

xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx

Khamosh Chehre Par Hazaro Pehre Hote Hai ..
Hasti Aankho Me Bhi Zakham Gehre Hote Hai ..
Jinse Aksar Rooth Jaate Hai Hum ..
Asal Me Unse Hi Rishte Gehre Hote Hai ..

xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx
 Kisi ne khuda se dua mangi,
Dua mein usne khud ki maut mangi,
Khuda ne kaha, maut to tuje de du magar,
Usse kya kahu jisne teri zindagi ki dua mangi.

xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx

Har insaan ka dil bura nahi hota
Har ek insaan bewafa nahi hota..,
Buj jate hai diye kabhi tail ki kami se..,
Har bar kusoor hawa ka nahi hota..!!
 
*******************************************
मिट्टी में ही होती है .............
.........पकड़ मजबूत पैरों की।..
संगमरमर पर अक्सर मैंने 
 लोगो को फिसलते देखा है!!
xxxxxxxxxxxxxxxxx
मीठो,खाटो तो कदी खारो छे,

माणस कयां रोज ऐकधारो छे !!
xxxxxxxxxxxxxxx
हारना तब आवश्यक हो जाता है जब लङाई
अपनों से हो...!
....और.....
जीतना तब आवश्यक हो जाता है जब लङाई
अपने आप से हो.....!!
xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx
दिल तो करता है,रूठ जाऊ किसी बच्चे कि तरह फिर सोचता हुँ मनायेगा कोन....!! 💝
xxxxxxxxxxxx
उसने मुझे पुछा मेरे बिना जी लोगे,?
सास रूक चुकी थी, और वो समजे हम सोच रहे
हे !
xxxxxxxxxxxxxx
खामोश चहरे पर
हजारो पहरे होते है

हँस्ती आँखों में भी
जख्म 'हरे' होते है

जिनसे अक्सर
रूठ जाते है हम

असल में उनसे ही
रिश्ते
ज्यादा गहरे होते है
xxxxxxxxxxxxxxx
Kitna aur dard dega bas itna bata de,
Aisa kar maalik ab meri hasti mita de,
Yun ghut ghut ke jina maut se badtar hai,
Kbhi na khule aankhe tu aisi neend sula de.
xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx
*************************************** 
 
  
 
*****************************************************